Friday, August 9, 2013

जानिए: पाक एसएसजी की पूरी कहानी, जिसने मारे हैं हमारे जवान

जम्‍मू के पूंछ सेक्‍टर में घुसकर भारतीय सेना पर हमला करने में पाकिस्‍तानी सेना के स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (एसएसजी) का हाथ बताया जा रहा है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक 5 व 6 अगस्त की मध्य रात्रि हुए इस हमले में पाक सेना के एसएसजी की मूसा कंपनी के लोग शामिल थे। पाक सेना में एसएसजी का गठन 1954 में किया गया था।
पाकिस्‍तान की तरफ से दावा किया जाता है कि यह समूह पाकिस्‍तान की अफगानिस्‍तान से सटी पश्चिमी सीमाओं पर एंटी टेरेरिस्‍ट ऑपरेशंस को अंजाम देता है, लेकिन भारतीय सीमा में अनाधिकृत तौर पर प्रवेश कर जवानों के हमला करने की घटना ने इस विशेष बल पर एक अंतरराष्‍ट्रीय चर्चा छेड़ दी है।
लोग जानना चाहते है कि आखिर क्‍या है पाकिस्‍तानी सेना का यह विशेष बल, इसकी ताकत और इसका इतिहास।

क्या है पाक फौज का विशेष दस्ता: पाकिस्तानी फौज का स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (एसएसजी) एक स्वतंत्र कमांडो वीजन है जो रेगिस्तान और पर्वतों के दुर्गम क्षेत्रों में लड़ाई लडऩे के लिए प्रशिक्षित है। पाकिस्तानी फौज में ऐसी सात बटालियन हैं। पहली बटालियन 1954 में बनाई गई थी।

2004 तक सिर्फ तीन ऐसी इकाइयां थीं लेकिन 2004 से 2006 के बीच (जब परवेज मुशर्रफ राष्ट्रपति थे) चार और इकाइयां बनाई गईं। इन सात इकाइयों में दो पहाड़ों पर युद्ध में माहिर हैं, दो रेगिस्तान में और बाकी मैदानी इलाकों के लिए प्रशिक्षित हैं। एसएसजी में गोताखोरों की भी एक अलग इकाई मुसा कंपनी है। इसके अलावा विशेष अभियानों के लिए चार और विशेष कंपनियां हैं।

यह बल विशेष सेवा समूह है, जिसका कोडनाम: एसएसजी, या एसएसजी (सेना) है। इसे ब्लैक स्टॉर्क, पाकिस्तान सेना के एक विशेष अभियान बल के रूप में भी जाना जाता है। इस बल पर दस प्राथमिक और विशेष मिशन सौंपे गए हैं। इनमें विषम युद्ध, विशेष अभियान, काउंटर प्रसार, अपरंपरागत युद्ध, विदेशी आंतरिक सुरक्षा, विशेष टोही, प्रत्यक्ष कार्रवाई, बंधक बचाव, आतंकवाद का मुकाबला आदि जिम्‍मेदारी शामिल है।

यह संयुक्त राज्य अमेरिका सेना के विशेष बलों (ग्रीन टोपियों) और ब्रिटिश सेना के एसएएस की तरह का एक विशिष्ट बल बताया जाता है। यह बल नियमित रूप से अमेरिका के विशेष बलों, चीनी स्पेशल ऑपरेशंस बलों और यूनाइटेड किंगडम के विशेष वायु सेवा के साथ अपने अभ्यास का आयोजन करता है।

पाकिस्तान के विशेष बलों के 10 बटालियनें हैं। ये बटालियनें इस प्रकार हैं।

1st कमांडो Yildiram बटालियन
2nd कमांडो RAHBAR बटालियन
3rd कमांडो Powindah बटालियन
4th कमांडो Yalghar बटालियन
5th वीं कमांडो Zarrar बटालियन
6th कमांडो Samsaam बटालियन
7th कमांडो Babrum बटालियन

प्रत्येक बटालियन में चार कंपनियों में 700 जवान हैं। प्रत्येक कंपनी पलटनों में विभाजित है और फिर 10 सदस्यीय टीमों में। इन बटालियनों की कमान लेफ्टिनेंट कर्नलों के हाथ में है।

इसके अलावा तीन स्वतंत्र कमांडो कंपनियां भी हैं:

मूसा कंपनी - गति संचालन में माहिर
Zarrar कंपनी – आतंक रोधी में माहिर

No comments:

Post a Comment


Popular Posts

Total Pageviews

Categories

Blog Archive